Facebook पर जन्म तारीख से आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं

आप फेसबुक यूजर है और सोशल नेटवर्किंग के इस सशक्त माध्यम पर जन्म तारीख के साथ जन्म वर्ष का जिक्र भी आपने किया है… और इसे सार्वजनिक कर रखा है यानि कोई भी इसे देख सकता है… तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। आप कंगाल हो सकते हैं, आपके बैंक खातें को कोई हैक कर सकता हैं… आपके नाम पर कोई भी मोबाइल सिम कार्ड हासिल कर सकता हैं और न जाने आपके आईडेंटिटी प्रूफ का कहां-कहां इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपको यह पढ़कर शायद यकीन नहीं होगा… लेकिन ऐसा होना न केवल संभव है बल्कि ऐसा हो भी रहा है। आपकी जन्म तारीख और जन्म वर्ष के आधार पर कोई भी चंद मिनटों में आपके पेन कार्ड की सारी डिटेल हासिल कर सकता है। इसके लिए उसे कोई खास मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी। एक वेबसाइट पर जाकर आपकी जन्म तारीख और जन्म वर्ष की जानकारी देने पर पेन कार्ड की पूरी जानकारी मिल जाती है। (इस वेबसाइट का नाम और पेन कार्ड की जानकारी कैसे हासिल की जाती है इसकी जानकारी इसलिए नहीं दी जा रही है कि क्योंकि जो अब तक नहीं जानता है वो भी इसके जरिए गलत इस्तेमाल कर सकते है।)

बात केवल फर्जी तरीके से पेन कार्ड का डेटा हासिल करने तक खत्म नहीं होती है। सायबर विशेषज्ञों के लिए जो सबसे बड़ी नयी चुनौती बनती जा रही है… वो इससे कही ज्यादा गंभीर है। दरअसल, एक बार आपके पेन कार्ड का डिटेल हासिल करने के बाद फर्जी पेन कार्ड तैयार किया जा रहा है। हाल ही में कुछ ऐसे मामले सामने आए है कि इन पेन कार्ड के जरिए मोबाइल सिम हासिल की गई और फिर इन सिम के जरिए इस नंबर से जुड़े बैंक अकाउंट को भी ऑपरेट कर लिया गया।

Facebook

चुंकि पेन कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल होता है तो ऐसा करके कई तरह की गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम दिया जा सकता है। यह अभी बहुत शुरूआती दौर में है लेकिन सायबर मामलों के जानकार मानते है कि जल्द ही यह एक बड़ी चुनौती बन सकता है। इस वजह से जरूरत है सतर्क रहने की।

वीक एंड पर या लगातार छुट्टी के एक दिन पहले शाम के वक्त बार-बार मोबाइल फोन पर INSERT SIM का विकल्प आ रहा हो तो हो सकता है कि पेन कार्ड के जरिए आपके मोबाइल फोन की डुप्लीकेट सिम हासिल कर ली गई हो।

फेसबुक पर यदि आपने जन्म तारीख और जन्म वर्ष का जिक्र किया है तो उसे तुरंत हटा दीजिए, क्योंकि आपके दोस्तों को इससे भले ही फर्क न पड़े, लेकिन सायबर दुश्मन के लिए आप पसंदीदा शिकार हो सकते हो।

Advertisements

2 thoughts on “Facebook पर जन्म तारीख से आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं

  1. mujhe bhi kuch hacking ke bare me bataiye mai aapko free me nhi kar rha hu aapko mai fee bhi dene ka tayyar hu my no 7250426063

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s