डॉक्टर ने कहा आठ महीने से ज्यादा जिंदा नहीं रहेगा, 24 साल बाद वह नेशनल चैंपियन हैं

16 अगस्त, 1989… इतिहास के पन्ने पलटने पर देखे तो यह तारीख कोई खास मायने नहीं रखती है… लेकिन मुंबई के मलाड में रहने वाले शेट्टी परिवार के लिए यह दिन जिंदगी की सबसे बड़ी खुशियां लेकर आया था… यहीं वह दिन था जब शेट्टी परिवार के आंगन में किलकारियां गूंजी थी… इन किलकारियों को नाम दिया गया सनिल।

परिवार के लिए खुशियों के यह पल ज्यादा समय तक नहीं रहें… सनिल के जन्म कुछ ही दिनों बाद मेडिकल जांच में खुलासा हुआ कि इस मासूम के दिल में छेद है… मेडिकल रिपोर्ट से केवल सनिल की बीमारी का खुलासा नहीं हुआ बल्कि डॉक्टर ने इस रिपोर्ट के आधार पर उसकी मौत का समय भी मुकर्रर कर दिया था… परिवार को साफ लफ्जों में बता दिया गया कि सनिल की जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा आठ महीने का वक्त बचा है… उन आठ महीनों को गुजरे 24 साल गुजर गए… डॉक्टर जिसकी मौत का फरमान सुना चुके थे, वो अब नेशनल टेबल टेनिस चैंपियन है।

Sanil Shetty

पटना में हाल ही में नेशनल टेबल टेनिस चैंपियन बनने वाले सनिल शेट्टी की जिंदगी से संघर्ष की कहानी किसी चमत्कार से कम नहीं है… मौत को मात देकर नेशनल चैंपियन बनने का सफर हर कदम पर चुनौतियां और मुश्किलें लेकर आया… जिंदगी और मौत के बीच शह-मात के इस खेल में हर पल न हारने का जज्बा छुपा है… डॉक्टरों ने जिसकी जिंदगी की उम्मीद छोड़ थी… उसी सनिल के लिए परिजनों को चमत्कार की आस थी… चिकित्सा विज्ञान ने मौत ही एकमात्र विकल्प बताया तो एक डॉक्टर ने होम्योपैथी पद्धति से इलाज की सलाह दी… परिजनों ने सनिल की जिंदगी के लिए होम्योपैथी दवाईयों का सहारा लिया।

वक्त गुजरता गया… आठ महीने भी गुजर गए… दवाईयों ने असर दिखाया, बीमारी धीरे-धीरे हारती गई… जिस सनिल को पांच साल की उम्र तक खेलने की भी मनाही थी… वह धीरे-धीरे फिट हो गया… सनिल की जिंदगी का संघर्ष यही खत्म नहीं हुआ… बल्कि असली संघर्ष की शुरूआत यहां से हुई… संघर्ष… खुद को साबित करने का… इसी दौर में एक दिन टेबल टेनिस का खिलाड़ी बड़ा भाई सचिन शेट्टी एक बड़ी ट्राफी जीतकर घर लाया… ट्राफी देख मासूम सनिल का जी भी ललचाया और वो भी खेल की तरह आकर्षित हुआ।

भाई से अलग उसने एथलेटिक्स को अपनाया… एथलेटिक्स में यह नन्हा दिल ज्यादा दिन नहीं लगा… पिता और भाई के टेबल टेनिस खिलाड़ी होने की वजह से सनिल के खून में ही यह खेल था… सनिल ने भी नौ साल की उम्र में इस खेल को अपना लिया… माता-पिता और भाई से समय-समय पर मिली प्रेरणा… कोच के सबक और खुद का कभी न हार मानने का जज्बा… आखिर रंग लाया… 75वें राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में सनिल शेट्टी ने एकल स्पर्धा में खिताबी जीत हासिल की।

दूसरी वरीयता प्राप्त सनिल ने पीएसपीबी के अपने साथी खिलाड़ी हरमीत देसाई को 4-2 से हराया… यह केवल सनिल के लिए ऐतिहासिक क्षण नहीं था… बल्कि मुंबई के लिए भी… महान खिलाड़ी कमलेश मेहता के 19 साल बाद किसी मुंबईकर ने पहली बार राष्ट्रीय खिताब जीता था।

sanil-shetty 02

टेबल टेनिस के इस खिलाड़ी के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी है… धोनी दबाव में जिस तरह खुद को संयमित रखते है… उसके वह बेहद प्रभावित है… इसके अलावा टेनिस जगत के बादशाह राफेल नडाल के भी कायल है… वह नडाल जैसे शारिरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना चाहते है।

चैंपियन बनने के बाद अब सनिल का लक्ष्य इंटरनेशनल सर्किट में अपना रूतबा कायम करना है… रियो में 2016 में होने वाले ओलंपिक में पदक जीतना उनका मुख्य लक्ष्य है… वो जानते है कि कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में ऐसा करना आसान नहीं होगा… लेकिन जो मौत से दो-दो हाथ कर जीत जाए… उसके लिए यह चुनौती उतनी मुश्किल भी नहीं होगी।

Advertisements

6 thoughts on “डॉक्टर ने कहा आठ महीने से ज्यादा जिंदा नहीं रहेगा, 24 साल बाद वह नेशनल चैंपियन हैं

  1. Dil me surakh rakhne wale ki jeevt.ta ko slaam …or aako saadhuvad…Jo aapne prernaa dene wali storry ko prstut kr..nirshavaadi soch me surakh kr dala…@ is k.haani ne medical tritment or Dr.ki yogyta PR kyi swaal bhi khde kr diye he…..

  2. bahut accha .. मनोज जी जीवन में ऐसी प्रेरणास्पद कहानियों की आम इंसान के बहुत ज्यादा जरूरत है बहुत अच्छा

  3. bahot khub. aise log jeevan me nirasha se ubarkar kuch sakaratmak karne ke liye prerit karte hai. inke jeean ka bhi saar yahi hai parshaniyo se nirash na ho aur sakaratmakta se apne lakshya ko prapt karen.

  4. गजब की कहानी है, शानदार तरीके से लिखी गई है, कई तरह से मोटिवेट कर रही है

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s